Header Ads

How to lose weight fast | जल्दी वजन कम कैसे करे

How to lose Weight fast | जल्दी वजन कैसे कम करे विस्तार से जाने

परिचय- दोस्तो आज लोगों की सबसे बड़ी समस्या है कि How to lose weight fast ? और हम इसी समस्या का समाधान लेकर आपके सामने आये है । आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते लेकिन हम जानते हैं की Health is Wealth  अर्थात स्वास्थ्य ही धन है । ये जानने के बाद भी हमारा अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नही देना हमे दर्शाता है कि हम स्वास्थ्य के प्रति कितने लापरवाह हो गए है । आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे । हमारी आज की यह पोस्ट "वजन कैसे कम करें "How to lose weight?" पर आधारित है आज हम कुछ ऐसे रामबाण उपायों के बारे में जानेंगे जिनका प्रयोग करने से हम अपने वजन को कम कर सकते हैं ।

How to lose weight fast in Hindi 


दोस्तों वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर हम ठान ले की हमें वजन कम करना है तो हम ऐसा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरत है सही खानपान की । आजकल अधिकतर लोग मोटापे से ग्रस्त हैं सभी लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन उन्हें कोई कारगर तरीका नहीं मिलता है अगर कोई कारगर तरीका मिलता भी है तो वो उस तरीके पर सही से काम नहीं करते । याद रखे वजन कम करते समय खुद को मोटिवेट रखे अपने खाने की आदतों पर कंट्रोल रखे । मै यह नही कहता कि पोस्ट में दिए तरीकों से आप बहुत जल्दी और बिना मेहनत किए हुए वजन कम कर सकते है । ऐसा बिल्कुल नही है ।


? आप Google पर Search करेंगे "How to loss weight" तो आपको ऐसी सैकड़ो Results मिल जायेंगे जो 10 दिन में आपको 7 किलो वजन कम करने का दावा करते है लेकिन मै बता दूँ यह दावा बिल्कुल गलत है । अगर 7 दिन में किसी भी उपाय से 10 किलो वजन कम किया जा रहा है तो वह आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है । कहीं ऐसा न हो कि वजन कम करने चक्कर आप अपने शरीर को और बीमार कर दें ।

How to lose weight fast in Hindi 


एक अध्ययन के मुताबिक अमेरिका में हर तीसरा बच्चा मोटापे का शिकार है और जल्दी ही यह समस्या हमारे भारत देश में भी होगी । आज हम इस पोस्ट में मोटापे के कारण होने वाली हानियां, मोटापे के कारण, इससे बचने के उपाय आदि के बारे में चर्चा करेंगे और यह चर्चा वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित होगी ।

चर्चा में सभी तथ्य वैज्ञानिक आधार पर होंगे ।
इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर है विज्ञान के मुताबिक यह सभी उपाय कारगर है यदि इन्हें सही तरीके से किया जाए ।


वजन कैसे कम करें विस्तार से जाने ( How to loss weight)

Diet chart for weight loss


1. नींबू पानी तथा शहद का प्रयोग-  सुबह उठने के बाद आपको एक गिलास गर्म पानी में नींबू या एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए साथ में ये भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको पानी पीने के 1 घंटे बाद तक कुछ भी खाना या पीना नहीं है नींबू तथा शहद का पानी आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है । जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है जो आपके वजन को कम करने में सहायक है ऐसा कई प्रकार के अध्ययनों में पाया गया है ।

Yoga-for-weight-loss
शहद

Weight Lose Tips in Hindi 


2. व्यायाम करना- दोस्तों वजन घटाना हो या फिर वजन बढ़ाना, व्यायाम हमें दोनों ही कामों में मदद करता है । व्यायाम करने से हमारे शरीर में अतिरिक्त चर्बी पिघलती है तथा हमारे शरीर में पसीने के जरिए बहुत सारे खराब पदार्थ निकल जाते हैं । आगे आने वाली पोस्ट में मैं कुछ ऐसे योग तथा आसनों के बारे में बताऊंगा जो आपके लिए काफी वजन घटाने में काफी कारगर साबित होंगे ।


How-to-loss-weight
How to lose weight fast 



3. सुबह का नाश्ता - यदि सुबह के नाश्ते में प्रोटीन की अधिक मात्रा है तो यह बिल्कुल ठीक है क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर में वजन कम करने के लिए अधिक कारगर है और कई अध्ययनों में साबित भी हुआ है । अधिक प्रोटीन के लिए आप अंडों का प्रयोग कर सकते हैं । यदि आप अंडा नहीं खाना चाहते हैं तो आप उसकी जगह कोई भी उच्च प्रोटीन युक्त पदार्थ भी ले सकते हैं।
आप अंडे के स्थान पर आलू तथा दही का प्रयोग भी कर सकते हैं ।

Weight loss drinks


4. ग्रीन टी - ग्रीन टी हमारे लिए काफी लाभदायक है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट का गुण होता है आप चाहें तो इसकी साथ Sprouts  भी ले सकते हैं ।

5. काॅफी- यदि आपको ग्रीन टी पसंद नहीं तो आप ग्रीन टी के स्थान पर काॅफी भी ले सकते हैं । इसमें भी एंटीऑक्सीडेंट का गुण होता है । यह वजन घटाने में काफी कारगर साबित होती है । अध्ययनों से पता चलता है कि इससे 4% से 10% मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं जो कि आपके फैट को बर्न करने करने के लिए काफी सहायक है। यह आपकी वसा को 10% से 26% तक जला सकता है । यह याद रखें इसमें चीनी ना मिलाई जाए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए यह बिल्कुल भी लाभकारी नहीं होगी ।

6. बादाम - बादाम एक स्वास्थ्यवर्धक इसमें उपस्थित Polysaturated तथा Monosaturated तत्त्व  हमारी भूख को कम करते हैं साथ ही यह हमारे दिल को भी स्वस्थ रखता है ।

7. अधिक मात्रा में फल तथा सब्जियों का प्रयोग करना -  फल तथा सब्जियों में फैट तथा कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है तथा इन में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस तथा मिनरल्स होते हैं । जो कि हमें वजन घटाने में काफी सहायक होते हैं और यह हमें स्वस्थ रखने में भी सहायक है ।

Lose-weight-in-Hindi
How to lose weight fast 



8. सुबह का नाश्ता - सुबह के नाश्ते में आपको ज्यादा कैलोरी का भोजन नहीं लेना चाहिए । आपको ज्यादा से ज्यादा 100 कैलोरी से लेकर 120 कैलोरी का ही भोजन करना चाहिए इसके लिए आप फल जैसे सेब, केला, खीरा, अन्ना, संतरा, या फिर अंगूर का प्रयोग भी कर सकते हैं । याद रखिए केले का ज्यादा इस्तेमाल आपके वजन को बढ़ा सकता है इसीलिए इसका उपयोग कम मात्रा में ही करें ।



Home remedies for weight loss



9. लौकी का जूस - लौकी काफी पौष्टिक सब्जी है लेकिन यदि इसका जूस पिया जाए तो यह हमें और भी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती जो हमारे पेट को भरा हुआ महसूस कराती है । जिससे हम कम खाना खाते हैं जोकि वजन कम करने में तथा वजन कंट्रोल रखने में काफी सहायक है


10. कम वसायुक्त भोजन करना - यदि हम कम वसायुक्त भोजन करते हैं तो यह हमें वजन कम करने में सहायता करता है । हमें ज्यादातर कम तला हुआ भोजन ही करना चाहिए ।


11. बंदगोभी( पत्तागोभी) - कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग बंद गोभी का प्रयोग करते हैं उन लोगों का वजन कंट्रोल में रहता है बंदगोभी में पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर में फैट जमा नहीं होने देते । आप इसका प्रयोग सलाद के रूप में भी कर सकते हैं ।
Lose-weight
बंदगोभी


13. पानी की मात्रा - यदि आप मोटापे से ग्रसित है तो आपको रोज 8 से 10 क्लास तक पानी पीना चाहिए । खाना खाने से 1 घंटे पहले 1 से 2 गिलास तक पानी जरूर पिएं । यह आपकी भूख को कम करता है । जिससे आप अधिक भोजन नहीं कर पाते ।

Lose-weight
How to lose weight 



14- कैलोरी की मात्रा - कैलोरी की मात्रा आपके लिंग लंबाई तथा दैनिक गतिविधि के ऊपर आधारित होती है । यदि आप एक महिला और अपना वजन कम कर रहे हैं तो आपके लिए पूरे दिन में 1200 कैलोरी से 1500 कैलोरी तक लेनी चाहिए और यदि आप एक पुरुष है और अपना वजन कम कर रहे हैं तो आपके लिए 1500  कैलोरी से 1800 कैलोरी तक का भोजन करना चाहिए।


15. पुदीना- पुदीना वजन कम करने में काफी लाभकारी है आप इसे किसी भी तरह से प्रयोग कर सकते हैं आप इसे सलाद में उपयोग कर सकते हैं तथा मट्ठे के साथ उपयोग में ला सकते हैं ।

How-to-lose-weight-fast
वजन कम कैसे करें 


पुदीने में उपस्थित तत्व हमारे पेट के फैट को कम करने में काफी मदद करते हैं इसीलिए आज से ही आपको अपनी डाइट चार्ट में पुदीना को शामिल कर लेना चाहिए ।


16. अनन्नास- अनन्नास में ब्रोमलिन पाया जाता है जो पेट की चर्बी को कम करता है और वजन कम करने में भी सहायक है इसलिए आपको अपनी में डाइट अनन्नास भी लेना चाहिए ।

Weight-lose-hindi
Lose weight 


Apple cider vinegar for weight loss

हजारो वर्षो से लोग एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करते आ रहे है ।इसमे बहुत सारे औषधीय गुण होते है । लोगो ने इसका उपयोग एक हेल्थ टानिक के रूप मे किया है
की अध्यन से पता चला है कि यह हमारे खून शर्करा ( चीनी ) की मात्रा को कम करता है ।जो की हमे मधुमेह और वजन कम करने की समस्या से छुटकारा दिलाता है ।
अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो आज से ही इसे अपनी डाइट मे शामिल कर लें ।


17. उपवास - जी हां ।, दोस्तों उपवास केवल धार्मिक दृष्टि से ही नहीं वल्कि वजन कम करने की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है इसीलिए हमें सप्ताह में एक या दो उपवास जरूर रखना चाहिए । यह हमारे पेट में होने वाली गंदगी को साफ करता है लेकिन उपवास रखते समय आपको बिल्कुल भी भूखा नहीं रहना चाहिए । आपको कुछ ना कुछ हल्का-पुल्का जरूर चाहिए । कई अध्ययनों से पता चलता है कि उपवास वजन कम करने में काफी सहायक है ।

ये यह तरीके आपका वजन कम करने में रामबाण साबित होंगे । आप इन तरीकों का प्रयोग करके अपने वजन को कम कर सकते हैं । आगे आने वाली पोस्ट में हम कुछ और तरीके जानेंगे जिनसे हम अपना वजन कम कर सकते हैं।


नोट - वजन कम करने वाली दवाइयों से बचें । यह दवाईयाँ आपके शरीर पर और भी दुष्प्रभाव डाल सकते हैं तथा आपको बीमार भी बना सकती हैं ।
अगर दवाइयों का उपयोग करना आवश्यक हो जाए तो किसी चिकित्सक की देखरेख में ही दवाइयों का प्रयोग करें ।


मोटापे के कारण 


1. अधिक देर तक सोना ।
2. सुबह को किसी भी तरह का व्यायाम या योग ना करना ।
3. घंटो तक बैठे रहना ।

4. टीवी देखते हुए भोजन करना ।

5.  जंक फूड का ज्यादा इस्तेमाल करना ।

6. अधिक तला हुआ भोजन करना ।

7. मेटाबोलिज्म का घटना ।

8. खाने के तुरंत बाद पानी पी लेना ।
खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए हमारे शरीर के पाचन क्रिया मंद पड़ जाती है जिससे शरीर में अत्यधिक फैट जमा हो जाता है और हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

9. पेट का ठीक से साफ ना होना बार बार गैस बनना ।

10. अपच की समस्या होना ।

11. अत्याधिक कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन करना ।

12. दवाईयों का अधिक सेवन करना ।

13. अनुवांशिकता

14. अत्याधिक आलस करना ।

16. तनावपूर्ण जीवन ।


मोटापे से होने वाली हानियां -



1. मोटापे से शरीर चल थुलथुला हो जाना ।

2. थोड़ा बहुत चलने पर सांस फूल जाना ।

3. डायबिटीज मधुमेह की संभावना बढ़ जाना ।

4. शरीर में आलस आ जाना ।

5. सुंदरता का नष्ट हो जाना ।

6. पाचन क्रिया का प्रभावित होना ।

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करें ।  पोस्ट शेयर दीजिए ताकि और लोग भी इसका फायदा ले सके ।
आपके मन में वजन कम करने से लेकर कोई सवाल हो तो आप अपना सवाल कमेंट में पूछ सकते हैं ।

ऐसी ही Health Tips, Education, Love Life, Motivational Thoughts, Jobs News, Tech Tricks , Reviews, से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए हमारी ब्लॉग को घंटी (Bell Icon ) दबाकर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमारी नई - नई पोस्ट की नोटिफिकेशन आपको मिलती रहे।

धन्यवाद

6 comments:

Love Status, Romantic Status , Sad Status , Attitude, Hindi SMS, Wishing Shayari, Dil Shayari, Bewafa Shayari, Very Funny Jokes In Hindi, Motivational Quotes, Shayari Images, Funny Status, Jokes, Whatsapp Group Links, Jobs News, Technology Tricks, How to Make Money Online, Insurance, Loan, Government Jobs, Bollywod News, App Reviews, Health Tips, Love Life, Lifestyle Hindi Shayari, Hindi SMS, Birthday Sms, Dard SMS, Hindi GK, Current Affairs, Online Marketing, Hindi Status 44, The Helping Blog

Powered by Blogger.

Featured Post

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं | SEO kaise karte hai

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं? आज की पोस्ट में हम जानेंगे की On Page SEO क्या है इन हिंदी 2019 (What is On Page SEO in Hindi). क्या आपके बह...

Blog Archive

Search This Blog

Recent

3/recent-posts

Featured