Header Ads

जानिये 6 Whatsapp Tips and Tricks

  • 6 Whatsapp Tips and Tricks in Hindi

जानिये 5 Amaizing Whatsapp Tips Tricks जो आपने पहले कभी यूज नही की होंगी ।




आज के दौर में सभी लोग Internet से जुड़े हुए है । अगर मै कहूँ कि आज Internet हमारी जरूरत बन गया है तैयार ये बिल्कुल गलत नही होगा । सभी लोग FACEBOOK, Whatsapp, Twitter, Instagram, जैसे Social Apps यूज करते है । लेकिन सभी लोग इनके छिपे हुए फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते। इस पोस्ट में हम आपको Whatsapp के ऐसे छिपे हुए फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे जो शायद ही आपने कभी यूज किए होंगे । यह फीचर आपको व्हाट्सएप का एक्सपर्ट बना देंगे ।


1.स्टाइलिश टेक्स्ट का प्रयोग - आप किसी भी शब्द या वाक्य को बोल्ड  या इटैलिक ( तिरछा) करना चाहते है । आप चाहते हैं कि आपने जो भी शब्द या वाक्य लिखा है वह हाईलाइट हो ।
तो आपको उस शब्द या वाक्य के आगे और पीछे स्टार ( * ) लगा देना है इससे आपका वह शब्द या वाक्य बोल्ड हो जाएगा और अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखा गया शब्द इटैलिक यानी तिरछा हो जाए तो आपके लिए दो हायफन( _ )के चिन्ह उसके आगे और पीछे लगा देने हैं ।
For Example-
बोल्ड करने के लिए  *Hello*
इटैलिक के लिए _Hello_

2. Whatsapp Blue Tick को कैसे हाइड करें -  दोस्तों कभी कभी हम किसी के मैसेज को सीन करने के बाद भी उसे मैसेज रिप्लाई नहीं करना चाहते लेकिन जब भी हम उसका मैसेज सीन करते है तब उसे पता चल जाता है । आप सभी जानते हैं जब हमारे पास व्हाट्सएप में कोई भी मैसेज आता है और हम जब उसे ओपन कर लेते हैं तो जो भी मैसेज भेजता है उसे Blue Tick के द्वारा पता चल जाता है । उसका जो डबल टिक होता है वह ब्लू हो जाता है लेकिन क्या ऐसा हो सकता है कि हम उसका मैसेज सीन भी कर ले और मैसेज करने वाले को पता भी न चले कि हमने उसका मैसेज सीन भी कर लिया है ।
जी हां दोस्तों ऐसा भी हो सकता है बस आप के लिए नीचे दी हुई स्टेप्स फॉलो करने है ।

Whatsapp Settings ⏩ Account ⏩ Privacy ⏩ Read Receipt और इसे अनचेक (Uncheck)

3. Whatsapp Group Mute - यह फीचर उन लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है जो ना चाह कर भी दोस्तों या रिश्तेदारों के ऐसे ग्रुप में शामिल हो जाते हैं। जहां ढेर सारे मैसेजेस आते हैं लेकिन ऐसे में लोगों की भावनाओं में ध्यान में रखकर ग्रुप छोड़ना भी ठीक नहीं रहता। इस फीचर की मदद से आप अपने ग्रुप को 8 घंटे से लेकर 1 साल तक के लिए भी म्यूट कर सकते हैं। इस तरह से आप चैट रिसीव भी करते रहेंगे और रिंग से परेशान भी नहीं होंगे।
h

Whatsapp ki New Tricks 

4. जाने कौन पढ़ रहा है आपके मैसेज -दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि हम ग्रुप में मैसेज करते हैं और हमें यह नहीं पता चल पाता कि उस मैसेज को किस किस ने देख लिया है लेकिन अगर हम चाहे तो यह भी देख सकते हैं कि हमारी मैसेज को ग्रुप में किस-किस ने देख लिया है इसके लिए आपको बस थोड़ा सा काम करना कुछ स्टेप्स फॉलो करनी होगी ।
अपने ग्रुप में जो भी मैसेज भेजा है बस आपको उस मैसेज को थोड़ी देर तक दबाना (Press) करना है फिर ऊपर दिए गए Icons में से उस ℹ आइकन को दबाना है इससे आपके लिए पता चल जाएगा कि आपने यह आपके मैसेज को किस किस ने पढ़ लिया है ।



Whatsapp Security Tips in Hindi 

5. डाटा यूसेज को कंट्रोल करें -
यदि आप व्हाट्सएप यूज करते हैं तो आप यह भी जानते होंगे कि यह काफी डाटा खर्च करता है। ऐसे में आप हैवी मीडिया फाइल्स को लिमिट करने के साथ ही व्हाट्सएप में मौजूद लो डाटा यूसेज का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। यह फीचर आपके चैट और काॅल के दौरान डाटा यूज़ का अमाउंट कम कर देता है।

5. किससे की सबसे ज्यादा चैटिंग
इस फीचर के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर डाटा एंड स्टोरेज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने स्टोरेज यूसेज का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको अपने कांट्रैक्ट्स और ग्रुप की एक रैंकिंग दिखेगी। जिससे कि आप यह जान पाएंगे कि आप ने किसके साथ सबसे ज्यादा बातचीत की है।
Whatsapp Settings ⏩ Data Storage and Usage⏩  Storage Usage 

1 comment:

Love Status, Romantic Status , Sad Status , Attitude, Hindi SMS, Wishing Shayari, Dil Shayari, Bewafa Shayari, Very Funny Jokes In Hindi, Motivational Quotes, Shayari Images, Funny Status, Jokes, Whatsapp Group Links, Jobs News, Technology Tricks, How to Make Money Online, Insurance, Loan, Government Jobs, Bollywod News, App Reviews, Health Tips, Love Life, Lifestyle Hindi Shayari, Hindi SMS, Birthday Sms, Dard SMS, Hindi GK, Current Affairs, Online Marketing, Hindi Status 44, The Helping Blog

Powered by Blogger.

Featured Post

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं | SEO kaise karte hai

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं? आज की पोस्ट में हम जानेंगे की On Page SEO क्या है इन हिंदी 2019 (What is On Page SEO in Hindi). क्या आपके बह...

Blog Archive

Search This Blog

Recent

3/recent-posts

Featured