Header Ads

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं | SEO kaise karte hai


ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं?
आज की पोस्ट में हम जानेंगे की On Page SEO क्या है इन हिंदी 2019 (What is On Page SEO in Hindi). क्या आपके बहुत सारे पोस्ट पब्लिश करने के बाद भी ब्लॉग पर ट्रैफिक बिल्कुल नही आ रही है या बहुत कम है. इसका मतलब है की आपको पोस्ट Optimization से पेज को perfectly optimize कर के SEO friendly बनाने की ज़रूरत है. अगर आपकी ऑप्टिमाइजेशन स्ट्रांग है तो फिर आप इसी के ज़रिए ही पोस्ट को फर्स्ट पेज पर आसानी रैंक करा सकते हैं. आज हम जानेंगे की On Page SEO क्या होता है और पोस्ट के लिए ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं.

SEO Kaise kare in Hindi

SEO-Kaise-kare-in-Hindi

             SEO Kaise kare in Hindi



अगर आप नहीं जानते की Difference Between On Page and Off Page SEO in Hindi क्या है तो आप यहाँ से इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके पहले हमने जाना था की एसईओ क्या है और ये ब्लॉग के लिए ज़रूरी क्यू होता है. साथ ही ये भी जाना था कीसर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के 2 तरीके होते हैं. पहला ऑन-पेज और दूसरा होता है ऑफ-पेज एसईओ.

इस पोस्ट मे मैं आपको इसे अप्लाई करने तरीका बताऊंगा की इसे कैसे करते हैं. और ये ब्लॉग के लिए क्यू ज़रूरी है इस के बारे पूरी जानकारी दूँगा. इस से पोस्ट को पर्फेक्ट्ली ऑप्टिमाइज़ कर के कैसे पोस्ट को सर्च इंजन फ्रेंड्ली बनाते है साथ ही ये भी जाँएंगे की कैसे आसानी से पोस्ट को सर्च इंजन रैंक करा सकते हैं. अप्टिमिज़ेशन मेथड तो हम बाद मे जानेंगे लेकिन इससे पहले तो हमे ये समझना होगा की On Page SEO क्या होता है (What is On Page SEO in Hindi).

ऑन पेज एसीईओ क्या है इन हिंदी – What is On Page SEO in Hindi 2019

SEO Kaise kare in Hindi


SEO-Kaise-kare-in-Hindi
SEOK kare in Hindi


On-Page Search Engine Optimization का ही एक पार्ट है. पोस्ट पब्लिश करने से पहले उसे लिखते या फिर अपडेट करते वक़्त जिस सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करते हैं उसे On-Page SEO बोला जाता है. इस में परफेक्शन होने से पोस्ट को आसानी से सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर रैंक करा सकते हैं.

On Page SEO definition in hindi

अगर हम सरल भाषा मे बात करें तो वो सारे तरीके जिससे हम अपने ब्लॉग को सर्च एंजिन के फर्स्ट पेज के पहले नंबर पे रैंक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं उसे हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते हैं . और पोस्ट या आर्टिकल लिखते हुए हम जिन टेक्नीक्स को फॉलो करते हैं उसे On-Page SEO कहते हैं. इसमें अगर हम मास्टर बन गए तो फिर हम अपने हर पोस्ट को सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर आसानी से रैंक करा सकते हैं

इसमें हम कीवर्ड रिसर्च, पोस्ट टाइटल, परमालिंक, मेटा डिस्क्रिप्शन, क्वालिटी कंटेंट, कीवर्ड का सही जगह मे प्रयोग, इमेज अप्टिमिज़ेशन, Headings का सही इस्तेमाल, इंटरनल और एक्सटर्नल लिंकिंग इसके अलावा और भी कई टेक्नीक्स का इस्तेमाल करते हैं.

तो अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मे अपने आप को मास्टर बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑप्टिमाइजेशन को सिख कर पहले आपको स्ट्रॉंग बनना होगा. जिस दिन आप इस मे माहिर बन जाएँगे आप की ब्लॉग भी सर्च इंजन के पहले रैंक पर आने लगेगी.

SEO Kaise kare in Hindi

On Page SEO करना क्यों जरुरी होता है?



SEO-Kaise-kare-in-Hindi
SEO-Kaise-kare-in-Hindi



हम अपने ब्लॉग को डाइरेक्ट्ली रैंक नही कराते बल्कि ब्लॉग मे जो पोस्ट लिख कर पब्लिश करते हैं उनको रैंक कराते हैं. जब हमारा कोई पोस्ट सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर पहले नंबर पर रैंक कर जाता है तो इससे पूरे ब्लॉग को फायदा होता है. इससे सिर्फ़ ब्लॉग मे ट्रैफिक ही नही बढ़ता बल्कि डोमेन authority और पेज authority भी इनक्रीस होती है. ये हमारे ब्लॉग से जुड़े हर एरिया को इंप्रूव करता है.

तो अगर आप ऑप्टिमाइजेशन मे अपने आप को मास्टर बनाना चाहते हैं तो पेज लेवल ऑप्टिमाइजेशन को सिख कर पहले आपको स्ट्रॉंग बनना होगा. जिस दिन आप इसमें इसमें माहिर बन जाएँगे आप की ब्लॉग भी सर्च एंजिन्स के पहले रंक पर आने लगेगी.

पेज लेवल Optimized पोस्ट यानी की हाइ-क्वालिटी कंटेंट पोस्ट मे रीडर ज़्यादा समय देते है. क्यूंकि पर्फेक्ट्ली पेज लेवल ऑप्टिमाइज़्ड पोस्ट सर्च इंजन फ्रेंड्ली होने से यूज़र फ्रेंड्ली भी बन जाता है. रीडर्स के लिए ये अच्छा एक्सपीरियंस रहता है जब वो पर्फेक्ट्ली ऑप्टिमाइज़्ड ब्लॉग पोस्ट को रीड करते हैं. इससे ब्लॉग की reputation इनक्रीस होती है.

SEO Kaise kare in Hindi

जब हम अपने किसी पोस्ट को फर्स्ट पेज मे रैंक करने मे सफल हो जाते हैं तो उस पोस्ट से दूसरे पोस्ट को जोड़ कर भी हम दूसरे पोस्ट मे ट्रैफिक ले सकते हैं. और इस तरह से bounce rate को कम करते हैं.

Bounce rate क्या होता है?

जब कोई विज़िटर ब्लॉग मे आते ही बिना एक सेकेंड भी रुके पेज को तुरंत बंद कर दे तो इसे हम बाbounce rate बोलते हैं. हर ब्लॉगर चाहता है की जो भी विज़िटर आए वो ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त ब्लॉग मे पोस्ट को पढ़े. इससे ब्लॉग की ऑप्टिमाइजेशन और अधिक इम्प्रूव होती है.

SEO-Kaise-kare-in-Hindi
SEO kaise kare in hindi


अगर हम पोस्ट perfectly ऑप्टिमाइज़ कर लेते हैं तो फिर Off-Page SEO मे ज़्यादा मेहनत करनी नही पड़ती. क्यू की सिर्फ़ इसमें स्ट्रॉंग रहने से ही हम पोस्ट को पहले नंबर पर रैंक करा लेते हैं.

तो चलिए अब हम पोस्ट ऑप्टिमाइजेशन के रूप मे होने वेल techniques और तरीक़ो बारे मे जानते हैं.

On Page SEO क्यों करते हैं?

SEO Kaise kare in Hindi

Keyword research करने के लिए सबसे अधिक इन टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है.

जब हम खूब पढ़ाई करते हैं exam के पहले और दिन रात मेहनत कर के एग्जाम लिखने जाते हैं तो जो एग्ज़ॅम अच्छे से लिखता है उसी का रिज़ल्ट ज़्यादा अच्छा होता है. रिज़ल्ट्स ही आउटपुट होता है और हमे पता चल जाता है की किसने अच्छे से पढ़ाई की है.

ठीक उसी तरह हमे भले ही SEO के बारे सब कुछ मालूम हो लेकिन practically सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने मे अगर हम कमज़ोर हैं तो फिर हमारे इसके नालेज का कोई फायदा नही है.

Title,Permalink और Meta description का आउटपुट कुच्छ इस तरीके से हम समझ सकते हैं. और ये हमारे पोस्ट ऑप्टमिजाशन की perfection को बताता है.

पोस्ट लिखना शुरू करने से पहले कीवर्ड रिसर्च ज़रूर करे. कीवर्ड रिसर्च एक बहुत ही इंपॉर्टेंट काम है जिसके चारों तरफ ही हमारा पूरा आर्टिकल आधारित होता है.

कीवर्ड रिसर्च करने लए मोस्ट्ली इन टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है.
SEO-Kaise-kare-in-Hindi
SEO kaise kare in Hindi




Difference Between On Page and Off Page SEO in Hindi

पोस्ट लिखते वक़्त हम ऑप्टिमाइजेशन के जिस तरिके को अपनाते हैं और फॉलो करते हैं वो ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है. इस में हम आर्टिकल लिखने में हर ध्यान में रखते हैं जो इस टेक्निक के अंदर आता है.

जब पोस्ट के बाहर हम अपने साइट की ऑप्टिमाइजेशन जिन तरीको से करते हैं वो ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है. ये भी बहुत इम्पोर्टेन्ट फैक्टर माना जाता है जो हमारे ब्लॉग के लिए काफी जरुरी होता है.

यहाँ पर मैं आपको इनके बिच में अंतर बताने जा रहा हूँ जिससे आपको इसके बारे में समझ में आ जायेगा. इसे मैं थोड़ा संक्षेप में बता रहा हूँ.

ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन

ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन

SEO Kaise kare in Hindi

पोस्ट लिखते वक़्त उसके टाइटल टाइटल को ऑप्टिमाइज़ करना और उसमे टार्गेटेड कीवर्ड को डालना जरुरी है.

बैकलिंक बिल्डिंग स्ट्रेटेजी को समझे और सही तरीके से इसके रूल्स को फॉलो करके बैकलिंक बनायें.

पर्मालिंक छोटा लिखना चाहिए और इसमें भी कीवर्ड का होना जरुरी है.

ऑफ पेज के अंतर्गत सोशल बुकमार्किंग किया जाना एक महत्वपूर्ण स्टेप है.

पोस्ट में Heading 1,2,3 सही तरीके से इस्तेमाल करें और इनमे कीवर्ड भी डालें.

अपने साइट जैसे niche वाली साइट में गेस्ट पोस्ट करना.

मेटा डिस्क्रिप्शन ऐसा लिखें जिसे पढ़ने विजिटर अट्रैक्ट हो और पोस्ट को जरूर खोलकर पढ़े.

डायरेक्टरी सबमिशन करना.

कीवर्ड का इस्तेमाल पहले पैराग्राफ और अंतिम पैराग्राफ में करें.

गूगल को सिग्नल देने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम में एक्टिव रहना.

कीवर्ड डेंसिटी रखना होता है यानी 2.5 % से ज्यादा न हो.

फोरम सबमिशन

इमेज के Alt Tag में कीवर्ड का इस्तेमाल करना होता है.

ब्लॉग में कमेंट करना

इंटरनल और एक्सटर्नल लिंकिंग बहुत जरुरी होता है.

डिस्कशन वेबसाइट में एक्टिव रहना जैसे Quora में अपने लिंक शेयर करना और लोगों की डाउट को क्लियर करना .

ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करने के 11 On Page SEO टेक्निक्स

SEO Kaise kare in Hindi



1. Post Title

इस मे पोस्ट टाइटल का सबसे इंपॉर्टेंट रोल होता है. पोस्ट टाइटल मे कीवर्ड का सही इस्तेमाल कर के हम अपने पोस्ट को सर्च इंजन के लए पर्फेक्ट्ली ऑप्टिमाइज़ करते हैं. इसके अंतर्गत पोस्ट टाइटल बहुत ही इंपॉर्टेंट फैक्टर है.


इस स्क्रीनशॉट मे आप आसानी से समझ सकते हैं की हमारा आउटपुट किस तरह दिखाई देगा जब हम Post title, Permalink और Meta description को perfectly optimized कर लेंगे.

पोस्ट टाइटल कैसे लिखें और इसमे कीवर्ड्स का इस्तेमाल किस तरह करें की हमारा पोस्ट टाइटल सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़्ड हो जाए. इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स दे रहा हू जिससे आप कीवर्ड को अपने टाइटल मे पर्फेक्ट्ली लिख सकते हो.

(a) Keyword Placement : Targeting Keyword ( यानी पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड, जिस कीवर्ड से आप अपने पोस्ट को रैंक कराना चाहते हैं) को अपने पोस्ट टाइटल के शुरू मे रखें. “Post Title” की शुरुआत कीवर्ड से ही करने की कोशिश करे.

मैं मानता हू की हर पोस्ट का टाइटल हम कीवर्ड से शुरू नही कर सकते हैं, कभी कभी फिट भी नही होता. लेकिन ट्राइ करे की टारगेटेड कीवर्ड पोस्ट टाइटल के लास्ट मे ना हो.

On-Page SEO Kya Hai Blog Ko First Page Par Kaise Rank Karaye Perfectly Optimized

Kaise Blog Ko On-Page SEO Kar Ke se First Page Par Rank karaye 50% Good

Kaise Blog Ko First Page Par Rank Karaye On-Page SEO Se Bad Placement

(b) Use Effective Words: पोस्ट टाइटल को और भी SEO friendly बनाने के लिए इन वर्ड्स का इस्तेमाल करे. जैसे Effective, Most, Important, Best, Top, Strategies, Surprising, Essential, Ultimate guide, Beginners guide, Complete guide इन वर्ड्स के इस्तेमाल से टाइटल और अट्रैक्टिव बना सकते हैं

No comments

Love Status, Romantic Status , Sad Status , Attitude, Hindi SMS, Wishing Shayari, Dil Shayari, Bewafa Shayari, Very Funny Jokes In Hindi, Motivational Quotes, Shayari Images, Funny Status, Jokes, Whatsapp Group Links, Jobs News, Technology Tricks, How to Make Money Online, Insurance, Loan, Government Jobs, Bollywod News, App Reviews, Health Tips, Love Life, Lifestyle Hindi Shayari, Hindi SMS, Birthday Sms, Dard SMS, Hindi GK, Current Affairs, Online Marketing, Hindi Status 44, The Helping Blog

Powered by Blogger.

Featured Post

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं | SEO kaise karte hai

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं? आज की पोस्ट में हम जानेंगे की On Page SEO क्या है इन हिंदी 2019 (What is On Page SEO in Hindi). क्या आपके बह...

Blog Archive

Search This Blog

Recent

3/recent-posts

Featured