Header Ads

Keto Diet क्या है । Weight Loss

 Keto Diet kya Hai 

आज हम Keto Diet के बारे में विस्तार से जानेंगे । आज हम Keto Diet के जरिए वजन कम करने के तरीके जानेंगे और हम ये भी जानेंगे कि क्या वाकई में Keto Diet वजन कम करने के लिए या नहीं असरदार है या नही?

Keto-kya-hai-


आजकल Keto Diet काफी चलन में है । और Keto Diet उपयोग करके बहुत सारे एक्टर एक्ट्रेस अपने शरीर के वजन को कम करते हैं । हम कुछ ऐसी बॉलीवुड एक्टर एक्ट्रेस के बारे में भी जानेंगे जिन्होंने Keto Diet का प्रयोग करके अपनी वजन को बहुत ज्यादा कम किया है । आप में से बहुत से लोग Keto Diet के बारे में जानते होंगे लेकिन बहुत से लोगों को Keto Diet के बारे में नहीं पता होगा । तो सबसे पहले हम Keto Diet के बारे में जाने की कीटो डाइट क्या है और यह कैसे काम करता है ?

How-to-loss-weight-by-keto-Diet-in-hindi


कब हुई Keto Diet की शुरूआत
कीटो डाइट के प्रयोग सबसे पहले मिर्गी के मरीजों के लिए शुरू हुई । 1920 में Keto Diet के जरिए मिर्गी के दौरे कंट्रोल किया जाते था । इससे मरीजों को बहुत फायदा हुआ । बाद में इसे मस्तिष्क से जुड़े दूसरे रोगों जैसे आटिज्म, पार्किंसंस ​डिजीज, अल्जाइमर, ग्लियोमा और कैंसर के इलाज में प्रयोग किया और सकारात्मक परिणाम देखे गए।

What-is-keto-diet-in-hindi


 What Is Keto Diet in Hindi 

क्या है Keto Diet ?

हम Keto Diet को कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट के नाम से भी जानते हैं । Keto Diet एक ऐसी डाइट है जिसमें कम कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोज्य पदार्थों का प्रयोग किया जाता है । साथ ही साथ इसमें अधिक फैट वाले तथा अधिक प्रोटीन वाले पदार्थों का प्रयोग किया जाता है ।
इंटरनेट पर आपको Keto Diet से रिलेटेड ढेर सारी आर्टिकल्स मिल जाते हैं जैसे कि अगर आप इंटरनेट पर कीटो डाइट के बारे में सर्च करेंगे तो आपके लिए Keto Diet for Beginners या फिर What is Keto Diet ? Keto Diet foods, Keto Diet  Recieps, Keto Diet Food List जैसे से आर्टिकल मिल जाएंगे इससे आप लोग अंदाजा लगा सकते हैं कि Keto Diet को बहुत सारे लोग फॉलो करके अपना वजन कम कर रहे हैं । तो अगर आप भी Keto Diet से अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए इस पोस्ट में आपको आपके सारे सवालों का ठीक-ठीक जवाब मिलेगा ।

Keto-diet-plan-in-hindi


 Keto Diet For weight loss Hindi 


Keto Diet कैसे काम करता है ? Keto Diet कम कार्बोहाइड्रेट (Low-Carb Keto Diet) की डाइट के तौर पर जानी जाती है। इस Keto Diet की मदद से शरीर ऊर्जा के उत्पादन के लिए लिवर में कीटोन पैदा करता है। Keto Diet प्लान को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट, फैट डाइट जैसे नामों से भी जाना जाता है। आम तौर पर जब आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का खाना खाते हैं । तो आपका शरीर ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन करता है और चूंकि आपका शरीर ग्लूकोज को प्राथमिक ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है तो इसलिए आपके खाने में मौजूद फैट आपका शरीर संग्रहित कर लेता है.
Keto-food-list-in-hindi


कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करके फैट से ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है. इस प्रक्रिया को कीटोसिस कहा जाता है. कीटो डाइट में फैट का सेवन ज़्यादा, प्रोटीन का मीडियम और कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन किया जाता है. इस डाइट में लगभग 70 फीसदी फैट, 25 फीसदी प्रोटीन, और 5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए.


 Keto Diet me kya khana chahiye ?

Keto Diet में क्या-क्या खाते है ?



आप चाहे वेजिटेरियन हो या फिर नॉन वेजिटेरियन हो आप Keto Diet में अपने हिसाब से आहार शामिल कर सकते हैं क्योंकि Keto Diet में वेज और नॉनवेज दोनों प्रकार के डाइट को शामिल किया जा सकता है । अगर आप वेजिटेरियन हो तो आप Keto Diet में अंडे चिकन मटन शामिल कर सकते हो । और अगर आप वेजिटेरियन हो तो आप अपनी Keto Diet में ब्रोकली  पालक , पत्तागोभी , सरसों का साग आदि ले सकते हो । साथ ही साथ अधिक फैट के लिए दूध दही मक्खन पनीर घी आज चीजों का प्रयोग कर सकते हैं ।

 Keto Diet Food List in Hindi 


Keto-diet-food-list-hindi

1.Nuts
2.Butter
3.Avocado
4. Cheese
5. Meat
6. Poultry
7.Coconut Oil
8.Egg
9.Strawberries
10.Curd

क्या-क्या नही खा सकते ?

Keto Dietमें आप किसी प्रकार का अनाज नहीं ले सकते है । Keto Diet में आप सेब संतरा अमरुद के जिमीकंद आलू आज चीजें नहीं ले सकती क्योंकि इन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है Keto Diet में कम  कार्बोहाइड्रेट का ही भोजन करना है ।

Keto Diet से किस-किस ने अपना वजन कम किया है-

आजकल बहुत से लोगों ने Keto Diet के जरिए अपना वजन कम किया है । आप सभी दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा को तो जानते ही होंगे इन्होन बॉलीवुड में आने से पहले अपना 21 किलो वजन कम किया था । ये बात सोनाक्षी ने खुद एक मैग्जीन के इंटरव्यू बताई थी । साथ ही साथ उन्होने ये भी बताया कि बॉलीवुड के सिलेब्रिटीज अर्जजु कपूर, हुमा कुरेशी   Stars इसकी मदद से अपने वजन को कम किया है ।

Conclusion - अगर आप भी Keto Diet मदद से अपना वजन कम करना चाहते है तो एक बार किसी Health Expert की मदद जरूर लें ।

No comments

Love Status, Romantic Status , Sad Status , Attitude, Hindi SMS, Wishing Shayari, Dil Shayari, Bewafa Shayari, Very Funny Jokes In Hindi, Motivational Quotes, Shayari Images, Funny Status, Jokes, Whatsapp Group Links, Jobs News, Technology Tricks, How to Make Money Online, Insurance, Loan, Government Jobs, Bollywod News, App Reviews, Health Tips, Love Life, Lifestyle Hindi Shayari, Hindi SMS, Birthday Sms, Dard SMS, Hindi GK, Current Affairs, Online Marketing, Hindi Status 44, The Helping Blog

Powered by Blogger.

Featured Post

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं | SEO kaise karte hai

ब्लॉगर पर seo कैसे करते हैं? आज की पोस्ट में हम जानेंगे की On Page SEO क्या है इन हिंदी 2019 (What is On Page SEO in Hindi). क्या आपके बह...

Blog Archive

Search This Blog

Recent

3/recent-posts

Featured